मंगलवार, 29 जून 2010

परिवर्तन का चक्र

परिवर्तन का चक्र चलता रहता है । जो ऊपर है वो नीचे और जो नीचे है ओ ऊपर होता रहता है ."(जवाहरलाल नेहरु ) । और यही वो परिवर्तन है जो पहले तो अस्थाई रूप से हमें अपनी आहट भर देता है लेकिन बाद में स्थाई रूप धारण करके हमारे ही जीवन का एक अंश हो जाता है और स्वीकार करना पड़ता है हमें उसको और उसके स्तित्वा को । पर क्यों ? क्यों होता है इतना परिवर्तन ?इतने विस्तृत रूप में इतने व्यापक रूप में । वो हमारे सामने आता है और सब कुछ देखते ही देखते रिक्त क्र चला जाता है। और हम ना तो उसका आना समझ पाते है और ना ही तो उसका जाना । आखिर क्या चक्कर है उसको आने का ?
क्या मानव जीवन की अनिश्चितता का बोध कराने आता है यह या फिर अनागत भविष्य के प्रति चिंतित होने का संकेत लाता है । पर यदि चिंतित होने का संकेत ही लाता होता तो जो पूर्ण रूप से नाश के द्वार पर खड़े होते हैं , विलासिता के कगार पर अड़े होते है , और पड़े होते हैं कंगाली के रस्ते पर क्या वे सुधर ना जाते ? स्वयं को फिर उसी मार्ग पर न लाकर खड़ा क्र देते जहां से वे सिक्स को अपने जीवन में न्य आयाम दिए थे ? फिर आखिर वे अपने स्वर्णिम इतिहाश के दिनों को कीचड से दबे हुए वर्तमान की भयावह स्थिति को क्यों सौंपते ? फिर एक राजा राजा ही न रहता । वह सड़कों पर क्यों आता ? भीख मांगनें के लिए पेट भरनें के लिए या सब कुछ गंवाकर मर मिटने के लिए?
नहीं परिवर्तन सचेत करनें के लिए नहीं आता और ना ही तो किसी को अचेत करने के लिए आता है । अगर वह आता है तो सिर्फ और सिर्फ प्रेरणा रूप में । ये बात और है की जो अनुसरनक है वे इससे किस रूप में प्रेरित होते है । नहस रूप में या विकास रूप में ? पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधियाँ , , अफगानिस्तान और तालिबान की मानवीयता के खिलाफ न्रिशंश नीतियाँ , और भारत में नक्सलियों की विद्रोही उक्तियाँ इसी परिवर्तन का ही एक रूप है । एक अंश है । जो एक दूसरे को सचेत क्र रहा है । अब कोई इनसे बचने की तरतीब सोंच रहा है तो कोई इनसे लड़ने की । कोई इन्हें मारने की तरतीब लिए बैठा है तो कोई स्वयं मर मिटने की । जिस प्रकार से विभिन्न देश है उसी प्रकार से विभिन्न विचार । यहाँ कौन किस रूप में प्रेरित होता है वह तो वही ' परिवर्तन का चक्र; ही निर्धारित करता है । जो आता है और देखते ही देखते एक व्यापक परिदृश्य सामने रखकर चला जाता है । परिवर्तन का चक्र ... ।

कोई टिप्पणी नहीं: